अन्य
    Friday, May 17, 2024
    अन्य

      बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने में मदद करता है प्रदर्शनी : पुनम दुबे

      ओरमांझी (राँची दर्पण)। डीएवी स्कूल ओरमांझी में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद्देश्य से विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा 7 से कक्षा 10 तक के विद्यार्थियों ने अपने-अपने मॉडल प्रदर्शित करते हुए अपनी प्रतिभा को साबित किया।

      Exhibition helps in developing scientific temper in children 1साइंस एग्जीबिशन में छात्र-छात्राओं के हुनर को देख कर अतिथियों एवं अभिभावकों ने खूब सराहना किया। नन्हे वैज्ञानिकों और हुनरमंदो का उत्साहवर्धन किया।

      मौके पर स्कूल के प्राचार्या  पूनम दूबे ने बताया कि बच्चों में अभी से ही विज्ञानी सोच विकसित करने के मकसद से विज्ञानी  प्रदर्शनीय लगाया गया है। एग्जीबिशन के माध्यम से बच्चों के अंदर नई सोच विकसित होती है। विज्ञान के प्रति आकर्षण बढ़ता है।

      छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के चतुर्भुज मॉडल आदि न सिर्फ प्रदर्शित किए बल्कि उनके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वही बढ़ते प्रदूषण पर कैसे नियंत्रण करें, रोड सेफ्टी प्रदर्शनी के माध्यम से स्कूली बच्चों ने दिखाने की कोशिश किया।

      उन्होंने आगे कहा कि डीएवी स्कूल में छात्र-छात्राओं को शिक्षा के अलावा संस्कार भी दी जाती है। बच्चों में गुणवत्ता लाना है।बच्चों को आने वाले दिन में खुद से अपने पैरों में खड़ा होकर अपना कामयाबी चुन सकें। इसके लिए तैयार किया जा रहा है।

      इस  प्रतियोगिता में कक्षा 10 के सरफराज आलम प्रथम कक्षा 9 के शोएब अंसारी द्वितीय राजनंदनी,शम्मा, गौरव , शबीहा सहबाज, और कक्षा आठ के श्रुति तृतीय स्थान प्राप्त किया। मौके पर मुख्य रूप से माला साहू, कुसुम कुमारी, कुलदीप कुमार, ज्योति कुमारी, एवं शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

      1 COMMENT

      Comments are closed.

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!