अन्य
    Saturday, May 25, 2024
    अन्य

      सबसे बड़ा खुला तितली उद्यान सैलानियों के स्वागत को तैयार, लोकार्पण आज

      ओरमांझी (रांची दर्पण)। राजधानी रांची के चकला ओरमांझी अवस्थित भगवान बिरसा जैविक उद्यान में विकसित किया गया पूर्वी भारत का सबसे बड़ा ओपन एयर बटरफ्लाई पार्क यानि खुला तितली उद्यान सैलानियों के स्वागत के लिए तैयार है। इसका लोकार्पण आज 7 नवंबर को होगा।

      रांची शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर बिरसा चिड़ियाघर परिसर में यह उद्यान एक्वैरियम के ठीक सामने 20 एकड़ भूमि पर विकसित किया गया है।

      यहां 88 से अधिक प्रजाति की रंग- बिरंगी तितलियों का खूबसूरत संसार आबाद होगा। इनके भोजन के लिए होस्ट एवं नेक्टर प्लांट लगाए गए हैं।

      वहीं करीब 800 वर्गफीट का कंजर्वेटरी बनाया गया है। तितलियोंके प्रजनन के लिए कई नर्सरी भी विकसित की गई है, जहां तितलियां लार्वा और अंडे दे रही हैं।

      उद्यान के विकास पर करीब दो करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। यहां सैलानियों के लिए सेल्फी प्वाइंट सहित कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।

      चिडियाघर प्राधिकरण झारखंड में पाई जाने वाली अधिकांश प्रजातियों जैसे ट्वनी कोस्टर, सार्जेंट, बुश ब्राउन, बैरोनेट, प्लेन टाइगर, लेमन पैंसी कॉमन सेलर और अन्य को उद्यान में रखने की कोशिश भी करेगा।

      तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 29 जून, 2017 को उद्यान का शिलान्यास किया था। हालांकि, इस परियोजना पर काम की शुरूआत वर्ष 2020 में हुई। इसके बाद कोविड- 19 महामारी के कारण भी परियोजना में देरी हुई।

      तितली उद्यान के रखरखाव पर सालाना 25 लाख रुपये का खर्च आएगा। पार्क के बगल में ही पूर्वी भारत का सबसे बड़ा मछलीघर पहले से स्थापित है।

      हुंडरू फाल में राजगीर नालंदा के शुभम का शव ढूंढने में एनडीआरएफ की टीम विफल

      ओरमांझी थाना के नए प्रभारी इंस्पेक्टर आलोक सिंह का इरबा बाजार टाँड़ में हुआ अभिनंदन

      ओरमांझी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डुंडे पिस्का में आयुष्मान भव मेला का आयोजन

      ओरमांझी थाना में नए थाना प्रभारी आलोक कुमार सिंह ने किया पदभार ग्रहण

      ओरमांझी के हरचन्डा गांव के ग्रामीणों ने अपनी जमीन को बचाने के लिए काली मैदान में लगाया बाजार

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!