अन्य
    Tuesday, June 18, 2024
    अन्य

      यूजीसी ने उच्च शिक्षा संस्थानों से दाखिले की समय सीमा तय करने को कहा

      नई दिल्ली (इंडिया न्यूज रिपोर्टर)। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बुधवार को सभी उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों को उनके बोर्ड परीक्षा परिणामों के बाद विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

      यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, “यूजीसी सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से सीबीएसई द्वारा बारहवीं कक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद अपनी स्नातक प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि तय करने का अनुरोध करता है ताकि छात्रों को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पर्याप्त समय प्रदान किया जा सके।”

      यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने कुलपतियों, प्राचार्यों और निदेशकों को लिखे पत्र में सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम के बाद प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि तय करने को कहा है, ताकि कोई भी छात्र प्रवेश से वंचित न रहे।

      जैन ने कहा, “यह ध्यान में आया है कि कुछ विश्वविद्यालयों ने सत्र (2022-2023) के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों में पंजीकरण शुरू कर दिया है। इस परिदृश्य में, यदि सीबीएसई परिणाम घोषित होने से पहले विश्वविद्यालयों द्वारा अंतिम तिथि तय की जाती है तो सीबीएसई के छात्र स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश से वंचित हो जाएंगे। ”

      उन्होंने आगे कहा, “इसलिए, यह अनुरोध किया जाता है कि सभी उच्च शिक्षण संस्थान सीबीएसई द्वारा दसवीं कक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद अपनी स्नातक प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि तय कर सकते हैं, ताकि ऐसे छात्रों को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पर्याप्त समय प्रदान किया जा सके।”

      संबंधित खबरें