अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      डीसी ने की यूडीआईडी की समीक्षा बैठक, डीएसई-डीईओ को स्कूलवार रिपोर्ट देने का निर्देश

      रांची दर्पण

      रांची जिला अंतर्गत सभी दिव्यांगों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए बुधवार को रांची उपायुक्त ने समीक्षात्मक बैठक की. बैठक में सबसे पहले डीसी ने प्रखंडवार इंदिरा गांधी दिव्यांग पेंशन योजना, स्वामी विवेकानंद निशक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के लाभुकों एवं रांची जिला में पंजीकृत दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित करते हुए यूडीआईडी कार्ड बनाने के कार्य प्रगति की समीक्षा की। शहरी क्षेत्र में भी लगने वाले कैंप में आवेदनों के निष्पादन की जानकारी लेते हुए उपायुक्त ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

      डीसी ने नगड़ी सीओ को रिमाइंडर भेजने का निर्देश दिया

      डीसी ने शहरी क्षेत्र के अंचलाधिकारियों सहित नगड़ी सीओ को सीडीपीओ और बीएलओ के साथ बैठक कर कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। शहरी क्षेत्र के अंचल अधिकारियों और नगड़ी सीओ को डीसी ने धीमी कार्य प्रगति पर रिमाइंडर भेजने का निर्देश दिया। इसके अलावा डीसी ने बैठक के दौरान कहा कि विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाने वाले कैंप के साथ-साथ सभी अंचलाधिकारी अपने कार्यालय में भी यूडीआईडी और दिव्यांग का प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन प्राप्त करें।

      डीएसई और डीईओ को स्कूलवार रिपोर्ट देने का निर्देश

      बैठक में डीसी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को स्कूलवार रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जहां-जहां कैम्प लगाए थे, वहां कितने दिव्यांगों का मेडिकल एग्जामिनेशन हुआ और कितनों का नहीं, इससे संबंधित रिपोर्ट दें। उपायुक्त ने उप विकास आयुक्त को इस संदर्भ में फॉलोअप करने का निर्देश दिया।

      डीडीसी ने दिव्यांगों को कैंप में लाने का निर्देश दिया

      बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने कहा कि नयी तिथि अनुसार सभी दिव्यांगों को रजिस्ट्रेशन के लिए कैंप में लायें। उन्होंने कहा कि बढ़ती गर्मी को देखते हुए कैंप में शेड और पानी की व्यवस्था करें। उप विकास आयुक्त ने सिविल सर्जन को कहा कि मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए कैंप में जाने वाली टीम बढ़ती गर्मी को देखते हुए जल्द पहुंचे, इसे सुनिश्चित करें।

      बैठक में ये लोग थे शामिल

      बैठक में डीडीसी के अलावा  सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा सह जिला समाज कल्याण पदाधिकारी रांची  शत्रुंजय कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, शहरी क्षेत्र के सभी अचंलाधिकारी, सभी सीडीपीओ, एमओआईसी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!