अन्य
    Saturday, May 11, 2024
    अन्य

      रांची डीसी ने कहा- दिव्यांगता प्रमाण पत्र के शेड्यूल तैयार करें, आवेदनों का निष्पादन 31 मार्च से पूर्व करने की हिदायत

      रांची दर्पण डेस्क।
      रांची जिले में दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने कलस्टर एवं प्रखंडवार कैंप के लिए शेड्यूल तैयार करने का निर्देश दिया है. डीसी ने उप विकास आयुक्त एवं सिविल सर्जन को 5 मार्च से कैंप की शुरुआत करने को कहा है. डीसी ने इंदिरा गांधी दिव्यांग पेंशन योजना, स्वामी विवेकानंद निशक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के लाभुकों एवं रांची जिले में पंजीकृत दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित करते हुए यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए ऑफलाइन आवेदन प्राप्त करने का भी निर्देश दिया है. डीसी ने रांची के सिविल सर्जन को आवेदनों का निष्पादन 31 मार्च से पहले करने की हिदायत दी है. वहीं सिविल सर्जन कार्यालय में प्रेषित आवेदनों में से मात्र 374 आवेदनों का सत्यापन करने पर उपायुक्त ने नाराजगी भी जताई.

      5560 लाभुकों का ऑनलाइन आवेदन मिला

      बैठक में सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक शत्रुंजय कुमार ने बताया कि पेंशन योजनाओं के अंतर्गत कुल 13,837 लाभुकों के विरुद्ध 5560 लाभुकों का ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुआ है। जिसमें 3407 लाभुकों का आवेदन सत्यापन हेतु सिविल सर्जन को प्रेषित किया गया है. डीसी ने सिविल सर्जन को आवेदन के सत्यापन के लिए चिकित्सा पदाधिकारी को चिन्हित करने एवं एक से अधिक टीम गठित करते हुए आवेदनों का त्वरित निष्पादन करने को कहा है.
      6449 दिव्यांग छात्र चिन्हित किए गए
      सहायक निदेशक ने बताया कि दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए कक्षा एक से कक्षा 12 में पढ़नेवाले कुल 6449 दिव्यांग छात्रों को चिन्हित किया गया है। जिसमें 1379 का ही दिव्यांगता प्रमाण पत्र बना है, शेष 5070 छात्रों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाया जाना है। इस पर डीसी ने जिला शिक्षा अधीक्षक एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को मिलकर कार्य करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि कुछ स्कूलों को मिलाकर कलस्टर का निर्माण करें ताकि वहां दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए मेडिकल बोर्ड को भेजा जा सके। साथ ही कलस्टर में पढ़नेवाले सभी स्कूलों में स्कूलवार दिव्यांग जनों की संख्या 03 मार्च तक उपलब्ध करायें।
      डीसी ने सीडीपीओ को दिया जरूरी दिशा-निर्देश
      उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कहा कि जिन बच्चों का दिव्यांग का प्रमाण पत्र बनाया जाना है। उनकी स्वावलंबन पोर्टल पर इंट्री सुनिश्चित करें। उन्होंने इसके लिए संबंधित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी और सीडीपीओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाने हेतु ऑफलाइन आवेदन प्राप्त करने के कार्य में संबंधित क्षेत्र की सीडीपीओ अग्रणी भूमिका निभाएं।

      बैठक में ये लोग थे शामिल
      बैठक में सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!