अन्य
    Saturday, May 25, 2024
    अन्य

      खिजरी विधायक ने फीता काटकर दीदी बाड़ी योजना का किया उदघाटन 

      ओरमांझी (एहसान राजा)। सिकिदिरी थाना के अंतर्गत पंचायत हेसातु के आदर्श ग्राम मैलघोंसा में दीदी बड़ी योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना का उदघाटन फीता काटकर किया।

      ormanjhi didibari yojna khijri mla 2इस मौके पर विधायक ने कहा कि सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। दीदी बाड़ी योजना यह योजना ग्रामीण क्षेत्र  के परिवारों के  लोगों की आहार प्रणाली को बदलने का काम करेगा और कुपोषण से लोगों को निजात दिलाएगा।

      दीदी बाड़ी योजना के तहत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को न्यूनतम डेढ़ डिसमिल जमीन से लेकर अधिकतम 5 डिसमिल जमीन पर उनके किचन गार्डन के कंसेप्ट को साकार करने वाला है।

      कुपोषण जैसी समस्याओं से निपटने के लिए यह योजना कारगर साबित होगी। इसमें ना केवल साग सब्जी बल्कि घरों में निकलने वाले कचरे से ऑर्गेनिक कंपोस्ट बनाकर इसी बाड़ी में उपयोग करने का प्रधान भी है।

      अत्यधिक पोषक तत्व से युक्त साग सब्जी जैसे मोरिंगा पपाया, लेमन, पालक, पोशाक तलावली सब्जी गंधारी साग इसके साथ ही बैंक साग, धनिया पत्ता, मेथी, बैगन, पालक, गोभी, टमाटर, मिर्चा इत्यादि के पौधे इसमें लगाए जाएंगे। जिसका लाभ उस परिवार को ही मिलेगा।

      साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना का फीता काटकर गृह प्रवेश कार्यक्रम किया गया और 15 प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को प्रखण्ड की ओर से गृह प्रवेश के लिए सामग्री का भी वितरण किया गया।

       इस कार्यक्रम में मुख्य रुप से उत्तम प्रसाद प्रखण्ड विकास पदाधिकारी अनगड़ा,विधायक प्रतिनिधि राजेन्द्र मुंडा, कांग्रेस प्रखण्ड अध्यक्ष रमाकान्त शाही मुंडा, कुच्चू के पूर्व मुखिया महेश गंझू, मिनहाज आलम, अजगुत करमाली, साकिर अंसारी, मेराज खान, शिवदास गोस्वामी, पंचायत अध्यक्ष निर्मल करमाली, फारुख खान, कामेश्वर बेदिया के अलावा सैकड़ों  ग्रामीण उपस्थित थे।

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!