अन्य
    Tuesday, June 18, 2024
    अन्य

      CBSE 10वीं और 12वीं का बोर्ड एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, जानें…

      सीबीएसई फिलहाल पहले फेज की परीक्षाओं की डेटशीट तैयार कर रहा है, जिसे जल्द ही घोषित किया जाएगा...

      नई दिल्ली (इंडिया न्यूज रिपोर्टर)। इस साल सीबीएसई (CBSE)  10वीं और 12वीं का बोर्ड एग्जाम दो चरणों में होगा। साथ ही एग्जाम के फॉर्मेट में भी बदलाव किया गया है।

      इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न नहीं होंगे, 90 मिनट की ऑब्जेक्टिव परीक्षा होगी। यह परीक्षा ऑफलाइन होगी।

      सीबीएसई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दसवीं और बारहवीं की पहले चरण की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाएंगी। 18 अक्टूबर को परीक्षा की डेट की घोषणा की जाएगी।

      10वीं और 12वीं की पहले टर्म-1 की बोर्ड परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, इसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। डेटशीट जल्द घोषित होगी।

      छात्रों की सुविधा को देखते हुए सीबीएसई फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं के लिए देशभर के छात्रों के लिए लचीला कार्यक्रम लेकर आएगा।

      फर्स्ट टर्म की बोर्ड परीक्षा 8 सप्ताह के लंबे शेड्यूल में ली जा सकती है।  जल्द ही सीबीएसई बोर्ड फर्स्ट टर्म की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट भी घोषित करने जा रहा है।

      दो चरणों में बोर्ड परीक्षा के साथ ही इस बार 10वीं और 12वीं की इंटरनल मार्किंग और प्रैक्टिकल भी दो भागों में लिया जाएगा। बोर्ड पहले ही मार्किंग स्कीम और शेड्यूल जारी कर चुका है।

      10वीं के 20 नंबरों के इंटरनल मार्किंग को दस-दस नंबरों में बांटा जाएगा। वहीं 12वीं कक्षा के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा जा रहा है। 12वीं के लिए कुल 30 मार्क्स का प्रैक्टिकल 15-15 अंकों के दो चरण में लिया जाएगा।

       

      अब इन आधा दर्जन कंपनियों को बेचने की तैयारी में जुटी मोदी सरकार !

      Ex. PM मनमोहन सिंह की तबियत बिगड़ी, एम्स में भर्ती, ईलाज के लिए मोडिकल बोर्ड गठित

      आरसीपी से लेकर मंडल तक, अब नीतीश के अपने ही करने लगे अवहेलना

      बस के नदी में गिरने से 22 दुर्गा पूजा श्रद्धालुओं की दर्दनाक मौत,16 गंभीर

      बड़ी अच्छी खबरः 2 साल से उपर के बच्चों को कोरोना टीका ‘कोवैक्सीन’ लगाने की  मंजूरी

      संबंधित खबरें