अन्य
    Friday, May 17, 2024
    अन्य

      रांची डीसी ने सभी प्रतिष्ठानों में CCTV लगाने पर व्यवसायियों से रायशुमारी की

      रांची दर्पण डेस्क। रांची में सभी प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने को लेकर शुक्रवार को रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने नगर पुलिस अधीक्षक और व्यवसायियों से उनकी राय ली। प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरा और उसके एक्सेस को रांची पुलिस के कंपोजिट कंट्रोल रूम के साथ साझा किए जाने को लेकर भी चर्चा की गई।

      यह फरमान नहीं, निवेदन है : डीसी
      समाहरणालय में आयोजित बैठक के दौरान उपायुक्त ने व्यवसायियों से कहा कि प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी लगाए जाने और उसका एक्सेस पुलिस कंपोजिट कंट्रोल रूम से साझा किया जाना, जिला प्रशासन का निवेदन है, फरमान नहीं। बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए यह आवश्यक है। उपायुक्त ने व्यवसायियों से कहा कि बेहतर विधि-व्यवस्था के लिए आपका सहयोग अति आवश्यक है।

      `नहीं होगा निजता का उल्लंघन`
      बैठक में उपायुक्त ने कहा कि प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए व्यवसायियों द्वारा एक से ज्यादा कैमरे लगाए जाते हैं।

      उन्होंने कहा कि व्यवसायी जिस कैमरा का एक्सेस कंपोजिट कंट्रोल रूम से साझा करने को लेकर कंफर्टेबल हैं, करें। प्रतिष्ठान के अंदर के कमरों के एक्सेस की आवश्यकता नहीं है। प्रतिष्ठानों की निजता का पूरी तरह ख्याल रखा जायेगा।

      व्यवसायी 9431706139 पर करें कॉल
      डीसी ने व्यवसायियों से कहा कि किसी तरह की आपराधिक घटना होने के बाद सीसीटीवी की मदद से मेजर ब्रेक थ्रू मिलता है। इसे देखते हुए उन्होंने सभी प्रतिष्ठानों के मुख्य द्वार पर सड़क की ओर सीसीटीवी लगाने का अनुरोध किया।

      उन्होंने कहा कि जो अपने प्रतिष्ठान के कैमरे का एक्सेस पुलिस कंपोजिट कंट्रोल रूम के साथ साझा करना चाहते हैं, वो सिटी डीएसपी को 9431706139 पर कॉल कर सकते हैं।

      डीसी ने कहा कि जल्द ही जिला प्रशासन की ओर से एक ऐप भी डेवेलप किया जाएगा। जिसके माध्यम से जिन कमरों का एक्सेस दिया गया है, उसके क्रेडेंशियल में बदलाव होने पर कंपोजिट कंट्रोल रूम अपडेट हो जाएगा।

      सिटी एसपी ने व्यवसायियों से सहयोग मांगा
      बैठक के दौरान प्रतिष्ठानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने और इसका एक्सेस साझा करने को लेकर चर्चा करते हुए सिटी एसपी सौरभ ने कहा कि यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है और इससे समाज का भला होगा।

      उन्होंने कहा कि व्यवसायी सीसीटीवी लगाने को लेकर जब भी बैठक करें तो वह पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारियों को जरूर बताएं। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन और व्यवसायियों के सामूहिक प्रयास से आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सकता है।

      चेंबर सचिव राहुल मारू ने प्रशासन की पहल को सराहा
      झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के सचिव राहुल मारु ने जिला प्रशासन की इस पहल का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि चेंबर पुलिस-प्रशासन के साथ है।

      उन्होंने अन्य व्यवसायियों से भी प्रतिष्ठानों में कैमरा लगाने की अपील की। पेट्रोल पंप संचालकों ने भी आश्वस्त किया कि वे जल्द ही इस संबंध में बैठक कर निर्णय से प्रशासन को अवगत कराएंगे।

      बैठक में थे ये शामिल
      बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सदर, सिटी एसपी, रांची अपर समाहर्त्ता राजेश कुमार बरवार, अपर समाहर्त्ता (नक्सल), जिला नजारत उप समाहर्ता, चेंबर ऑफ कॉमर्स झारखंड के प्रतिनिधि, विभिन्न पेट्रोल पंप संचालक एवं अन्य व्यवसायी उपस्थित थे.

       

      सीता सोरेन के सीएम के नाम इस रिट्वीट में छुपे हैं शासन-तंत्र के नकारेपन

      जयडीहा पंचायत में आपके अधिकार-आपकी सरकार-आपके द्वार का आयोजन

      भाजपा मंडल ने शास्त्री चौक में फ्लाई ओवर बनने का समर्थन में किया बैठक

      रांची जिला परिषद की 36 सीटों में 4 सीट ही सामान्य, जानें कहाँ किसके लिए हुआ रिजर्व

       

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!