अन्य
    Saturday, May 25, 2024
    अन्य

      ओमिक्रोन का खतराः विदेश से आए 3 यात्री रांची में 7 दिनों के लिए हुए क्वारंटाइन

      रांची दर्पण डेस्क।  कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव को लेकर स्वास्थ्य महकमा तैयारियों में जुट गया है। बाहर से आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

      अब तक तीन लोग विदेश से आए हैं। जिसमें दो संयुक्त अरब अमीरात और एक सऊदी अरब से आए हैं। उपर्युक्त तीनों को रांची में सात दिनों का क्वारंटइन कर दिया गया है।

      अधिकारियों का कोविड टेस्ट व टीकाकरण पर विशेष फोकस है। जिला प्रशासन के मदद से विभाग बूथ स्तर व घर-घर जाकर टीकाकरण करने का काम कर रहे है। यहां वैक्सीनेशन भी भरपूर मात्रा में है।

      स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार प्रखंडों की स्वास्थ्य सेवाएं भी दुरूस्त किया जा रहा है। अगर कोरोना संक्रमित की पुष्टि होती है, तो उसे क्वारंटाइन में रखा जाएगा। जहां सारी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है।

      कोरोना की पहली और दूसरी लहर में ऑक्सीजन की घोर कमी हुई थी। जिसके कारण स्वास्थ्य कर्मियों व मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने में काफी फजीहत करनी पड़ी थी। इसबार ऑक्सीजन की कमी नही होगी।

      केंद्र व राज्य सरकार की ओर से जिले में तीन ऑक्सीजन सदर अस्पताल, हंटरगंज व टंडवा में स्थापित किए गए है। विभाग के अधिकारी बच्चों के साथ हर वर्ग को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इंतजाम में जुटे हैं।

      जिले में कोरोना की दो लहर गुजर चुकी है। सरकारी आंकड़ा के अनुसार इन दोनों लहर में 53 लोग कोरोना से हारकर अपनी जान गवां चुके है।

      इन दो लहरों में सिर्फ सदर अस्पताल में ही मरीजों को आइसीयू व वेंटिलेटर की सुविधा मिली थी। लेकिन अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में भी इसकी सुविधा मिलेगी।

      कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान हुए अनुभवों को देखते हुए जिला प्रशासन ने गांवों से लेकर जिला मुख्यालयों तक सरकारी अस्पतालों में व्यवस्थाओं को मजबूत किया गया है।

      केंद्र व राज्य से आ रही आधुनिक मशीनों को इंस्टाल का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। जबकि इस मशीन को चलाने के लिए चिकित्सकों को रांची में प्रशिक्षित किया जा चुका है।

      नेवरी चौक से बूटी मोड़ होते हुए दुर्गा सोरेन चौक तक बनेगी फोरलेन रोड

      हिंदपीढ़ी में युवक की गोली मारकर हत्या,आक्रोशित लोगों ने आरोपी का घर फूंका

      रांची पुलिस ने नगड़ी ईलाके से 2 पीएलएफआई उग्रवादियों को दबोचा

      विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता रैली निकाली, लोगों को किया सचेत

      लोकसभा-विधानसभा की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी नवोदय जनतांत्रिक पार्टी

       

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!