अन्य
    Thursday, April 25, 2024
    अन्य

      अफ्रीका के माली से राँची पहुंचे प्रवासी मजदूर, सीएम का जताया आभार

      राँची दर्पण डेस्क। अफ्रीकी देश माली में फंसे झारखंड के 33 प्रवासी मजदूरो पहला जत्था आज शनिवार को रांची पहुंचा।

      लगभग दोपहर एक बजे रांची एयर पोर्ट पर एयर इंडिया की फ़्लाईट से उतरने के पश्चात सबसे अपने प्रदेश की मिट्टी को माथे पर लगाकर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, भारतीय दूतावास, भारतीय विदेश मंत्री ,केन्द्रीय मंत्री अन्न्पूर्णा देवी का शुक्रिया अदा किया।

      मजदूरों ने कहा कि सीएम हेमंत सर का शुक्रिया अदा करते है। झारखंड के श्रम मंत्री ने भी उनकी पीड़ा को समझा। झार२वंङ सरकार मजदूरो की वापसी को लेकर गंभीरता का अनुमान इससे भी लगाया जा सकता है कि शनिवार को रांची  एयरपोर्ट पर श्रम विभाग की और से एक कोडिनेटर भी मौजूद थे।

      ततपथ्चात अपने-अपने गाँव के लिए रवाना हुए। गांव पंहुचने पर परिजनो ने भी अपनों के वतन लौटने  की ख़ुशी में गांव में लड्डू बांटे।

      गौरतलब है कि झारखंड के गिरिडीह एंव हजारीबाग जिले के 33 मजदूर  कुछ माह पहले दलालों के जरिये अफ्रीकी देश माली गये थे। माली में सभी मजदूर केएंडपी कंपनी में कार्यरत थे।

      लेकिन शुरुवाती कुछ महीनों के बाद कंपनी के द्बारा तीन चार माह की सैलरी बंद कर दिये जाने से मजदूरो के समक्ष भोजन तक के लाले पड़ने लगे। विवश होकर मजदूरों ने अपनी व्ययथा प्रवासी मजदूरों के हित में काम करने वाले भाई  सिकन्दर अली से साझा की।

      सिकन्दर अली ने मीडिया के जरिये प्रवासी मजदूरो की पीड़ा को वीडियो शेयर कर को शासन-प्रशासन तक पहुचाया। मीडिया में खबरे आने के बाद झारखंड के सीएमओ, श्रम मंत्री भारतीय दूतावास ,के अलावा केन्द्रीय मंत्री, अन्न्पुर्णा देवी व अन्य जनप्रतिनिधियो ने अपने अपने स्तर से पहल की। तब जाकर मजदूरों की सैलरी भुगतान हुआ एंव वेतन वापसी संभव हुई।

      जानकारी के अनुसार आज जो मजदूर अपने घर वापस लौटे है, उनमें दिलीप कुमार, छेदीलाल महतो, संतोष  गहतो, लालमणी महतो, लोकनाथ महतो और इन्द्रदेव ठाकुर शामिल है।

      मोरहाबादी कालू लामा हत्याकांड में सहयोगी समेत 2 शूटर गिरफ्तार

      राँची का अमूल्य धरोहर टैगोर हिल, जहाँ से रांची शहर का दिखता है अद्भुत नजारा

      320 फीट की उंचाई से छलकती झारखंड का विश्व प्रसिद्ध हुंडरू जलप्रपात

      क्षेत्रीय भाषा अतिक्रमण के विरोध में युवाओं ने की पदयात्रा, लगाए सरकार विरोधी नारे

      ‘स्थगित हो रही 7वीं जेपीएससी मुख्य परीक्षा, प्रारंभिक परीक्षा का संशोधित रिजल्ट जारी होगी’

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!