सरना स्थल की मिट्टी अयोध्या ले जाने को लेकर उबला आदिवासी समाज, विरोध-प्रदर्शन, भागवत-मोदी के फूंके पुतले

रांची में आज 29जुलाई को आहूत आदिवासी महापंचायत की तैयारी समिति की बैठक हुई। जिसमें विभिन्न विषयों पर तैयारी संबंधी चर्चा हुई। साथ ही विषय वस्तु का अंतिम रूप दिया गया। विषय वस्तु में विश्व हिन्दू परिषद् के इशारे पर सरना स्थलों से पवित्र मिट्टी को उठाने तथा दूसरे धर्म समूह को सौंपने और सरना संस्कृति व धर्म पर आघात पहुंचाने वाले व्यक्ति एवं संस्थाओं के विरूद्ध सामाजिक कार्रवाई के संबंध में निर्णय लिए जाएंगे।  उधर ओरमांझी से विरोध-प्रदर्शन और पूतला दहन की खबरें आई है

ओरमांझी (मोहसिन)। ओरमांझी प्रखंड के अंचल मैदान के समीप झारखंड प्रदेश आदिवासी सरना पहड़ा समाज के अध्यक्ष प्रो. प्रेमनाथ मुण्डा की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया कि अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर निर्माण किया जा रहा है।

उसमें एक षडयंत्र के तहत आदिवासी सरना भाई-बहनो के हिन्दू बनाने के नियत से आदिवासी का पवित्र स्थल सरना का मिट्टी उठा कर राम मंदिर बनाने का कार्य किया जा रहा है।

ORMANJHI SARAN HINDU 4

विहिप के नेता, बजरंग दल के नेता व प्रधानमंत्री के षड़यंत्र से यह सब कार्य किया जा रहा है। इसके विरोध में सभी नेताओं ने आरएसएस अध्यक्ष मोहन भागवत, बजरंग दल अध्यक्ष मनोज कुमार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विरोध में मुर्दाबाद का नारा लगाया औऱ पुतला दहन किया।

यह भी कहा गया कि अयोध्या में राम मंदिर भव्य रूप से बने उसका सरना समाज स्वागत करती है, लेकिन आदिवासी समाज के विरूद्ध षडयंत्र के नाम पर चोरी करके पवित्र सरना स्थाल से मीटी ले जाना बन्द करे। एक साजिश के तहत आदिवासी सरना समाज को हिन्दू में शामिल करना चाहती है।

इस कार्य मे मुख्य रूप से पहाड़ा सरना समाज के सरंक्षक रमेश उरांव, सोमर उरांव, भादो उरांव, देव् कुमार पाहन, हरिलाल मुण्डा, सुखराम पाहन मंगल उरांव दिलरंजन पहन लालमोहन बेदिया, दीपक मुंडा, बालेश्वर उरांव रंजीत पाहन सुरेन्द्र उरांव गुडी मुंडा, बाबूलाल महली, समुन्द्र पाहन फेकन पाहन आदि शामिल थे।

नेतृत्व करता प्रो. प्रेमनाथ मुण्डा ने कहा कि अगर सरकार सरना स्थल से मिट्टी उठाने पर रोक नहीं लगाती है तो आदिवासी समाज सरना स्थल की पवित्रता की रक्षा  एवं  आदिवासी समाज सम्मान के लिए जनांदोलन करेगी।

सरंक्षक रमेश उरांव ने कहा कि चोरी चुपके आदिवासी समाज के पवित्र स्थल से मिट्टी उठाना आदिवासी सरना समाज बर्दास्त नही करेगी। ऐसे कार्यों के विरूद्ध आदिवासी समाज जनआंदोलन करेगी

Comments

संबंधित खबरें

Expert Media News_Youtube
Video thumbnail
देखिए लालू-राबड़ी पुत्र तेजप्रताप यादव की लाईव रिपोर्टिंग- 'भागा रे भागा, रिपोर्टर दुम दबाकर भागा !'
06:51
Video thumbnail
गुजरात में चरखा से सूत काट रहे हैं बिहार के मंत्री शहनवाज हुसैन
02:13
Video thumbnail
एक छोटा बच्चा बता रहा है बड़ी मछली पकड़ने सबसे आसान झारखंडी तारीका...
02:21
Video thumbnail
शराबबंदी को लेकर अब इतने गुस्से में क्यों हैं बिहार के सीएम नीतीश कुमार ?
01:30
Video thumbnail
अब महंगाई के सबाल पर बाबा रामदेव को यूं मिर्ची लगती है....!
00:55
Video thumbnail
यूं बेघर हुए भाजपा के हनुमान, सड़क पर मोदी-पासवान..
00:30
Video thumbnail
देखिए पटना जिले का ऐय्याश सरकारी बाबू...शराब,शबाब और...
02:52
Video thumbnail
बिहार बोर्ड का गजब खेल: हैलो, हैलो बोर्ड परीक्षा की कापी में ऐसे बढ़ा लो नंबर!
01:54
Video thumbnail
नालंदाः भीड़ का हंगामा, दारोगा को पीटा, थानेदार का कॉलर पकड़ा, खदेड़कर पीटा
01:57
Video thumbnail
राँचीः ओरमाँझी ब्लॉक चौक में बेमतलब फ्लाई ओवर ब्रिज बनाने की आशंका से स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश
07:16