23.1 C
Ranchi
Tuesday, September 21, 2021

हेसातु में असमू उरांव को पुलिस-प्रशासन ने दिलाया खतियानी जमीन पर कब्जा

रांची दर्पण (मोहसिन)। ओरमांझी प्रखंड के हेसातु  गांव में पिछले कई वर्षों से असमू उरांव के  98 डिसमिल जमीन ख़्तियानी खाता संख्या 44 प्लॉट संख्या 536 व 564 पर दुति महतो व उनके पुत्र असेसर महतो व अन्य भाईयों द्वारा अवैध तरीके से कब्जा किये हुए थे। 

मंगलवार को अंचल अधिकारी शिव शंकर पांडे की अंचल टीम व ओरमांझी पुलिस और जिला के महिला पुलिस बल के साथ उक्त जमीन पर पहुंचकर जमीन के असल हकदार असमू उरांव ख़्तियानी मालिक को जमीन व जमीन में बने कच्चे व पक्के मकानों को कब्जा दिलाया गया।

मौके पर गलत तरीके से कब्जे किए हुए दुती महतो के परिजनों ने पुलिस प्रशासन व अधिकारियों से उलझ गये और खूब हो हंगामा करने लगे। बड़ी देर बाद परिजनों को समझाया गया। जिसके बाद दोनों और से सुलह नामा बनाकर तैयार किया गया।

जिसमें 3 महीने के लिए दुती महतो को मोहलत दी गई है, ताकि दुती महतो दूसरे स्थान पर घर बनाकर रह सके। उक्त जमीन पर दुति महतो के 50 से अधिक लोग रहते हैं।

लिखित सुलहनामा में दुती महतो के परिवार द्वारा कब्जा किए हुए जमीन व उनके द्वारा बनाए हुए मकान को असमू उरांव के नाम कर दिया गया। असमू ने अपने खतियानी जमीन को कब्जा पाने के लिए कई कई बार सरकारी अधिकारियों के दरवाजे खटखटाया। मगर हमेशा आश्वासन ही लाचार व गरीब असमू को मिलता रहा। 

बड़ी इंतजार के बाद आखिरकार सरकारी अधिकारियों ने कोर्ट के नोटिस के बाद संज्ञान लेते हुए दखल दिहानी असमू उरांव को करवाया। इस खतियानी जमीन को पाकर असमू के परिवार वाले काफी खुश है। परिवार के लोगों ने अधिकारियों व प्रशासन के लोगों को आभार व्यक्त किया।

5,623,189FansLike
85,427,963FollowersFollow
2,500,513FollowersFollow
1,224,456FollowersFollow
89,521,452FollowersFollow
533,496SubscribersSubscribe