कोविड-19 से बचाव-रोकथाम के लिए यूं सजग है खूंटी जिला प्रशासन

रांची दर्पण डेस्क। खूंटी उपायुक्त शशि रंजन द्वारा उनके कार्यालय कक्ष में प्रेस वार्ता आयोजित कर जिले में कोरोना वायरस से रोकथाम के मद्देनजर किये जा रहे कार्यों के सम्बंध में जानकारी दी गयी।

प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक व अनुमंडल दण्डाधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान उपायुक्त द्वारा बताया गया कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आपदा की इन परिस्थितियों में हमारा प्रयास है कि जिले में सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो सके। हर स्तर पर लोगों को जागरूक किया जा सके। सभी के सामूहिक प्रयासों से जिले में विकास के कार्यों को गति देने के लिए भी हम सजग है।

प्रेस वार्ता के दौरान उपायुक्त द्वारा साझा की गयी जानकारीः   1. कुल संचालित कोरेन्टाईन सेन्टर की संख्या- 05 (खूँटी प्रखण्ड परिसर स्थित Mother and Child Hospital को नये कोरेन्टाईन सेन्टर के रुप में विकसित करने की प्रक्रिया जारी है।)

  1. कोरेन्टाईन व्यक्तियों की संख्या- 197
  2. कुल सेम्पल PCR Test- 1747
  3. कुल सेम्पल True Net- 2269
  4. कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या- 82
  5. कुल संक्रमित स्वास्थ्य हुए की संख्या- 40
  6. कुल सक्रीय (एक्टिव) संक्रमित व्यक्तियों की संख्या- 40
  7. संक्रमण से मृत व्यक्तियों की संख्या- 01
  8. कोविड अस्पताल से भागे हुए संक्रमित व्यक्ति की संख्या- 01
  9. कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग रिपोर्ट- 265
  10. कोविड अस्पताल में बेड की संख्या(DCH)- 200
  11. कोविड अस्पताल में ICU की संख्या- 10
  12. कोविड अस्पताल में Ventilator की संख्या- 09
  13. कोविड अस्पताल में आॅक्सीजन सिलेन्डर की संख्या- 15
  14. जिले में PM Care से प्राप्त भेन्टीलेटर की संख्या – 18  (भेन्टीलेटर अधिष्ठापन की प्रक्रिया जारी है)
  1. जिले में अबतक कुल होम कोरेन्टाईन किये गये व्यक्तियों की संख्या:- 14309
  2. जिले में अबतक कुल संस्थागत कोरेन्टाईन किये गये व्यक्तियों की संख्या:- 2671
  3. एरेन्डा स्थित कोरेन्टाईन सेन्टर में मुख्यतः CCC- कोविड केेयर सेन्टर) DCHC- डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर, DCH – डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल संचालित है।

वर्तमान में CCC- कोविड केयर सेन्टर में कुल 148 व्यक्ति कोरेन्टाइन किये गये है एवं DCHC – डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर में कुल 39 व्यक्ति इलाजरत है।

इंसिडेंट कमांडरः खूँटी जिला अन्तर्गत नगर पंचायत क्षेत्र के लिए भूमि सुधार उपसमाहत्र्ता, खूँटी को नामित किया गया है।

साथ ही समाहरणालय के लिए इंसिडेंट कमांडर के रूप में नजारत उप समाहर्ता, खूँटी, एरेन्ड़ा स्थित कोविड केयर सेन्टर के लिए सर्कल ऑफिसर खूँटी एवं सभी प्रखण्डों के लिए संबंधित प्रखण्ड के अंचल अधिकारी को नामित किया गया है।

प्रेस वार्ता के दौरान उपायुक्त द्वारा बताया गया कि कोविड हॉस्पिटल में भर्ती व्यक्तियों को उनके परिजनों से मिलने की व्यवस्था की जा रही है। इसमें संबंधित करेन्टाइन में रह रहे लोग अपने परिजनों से व्यवस्थित रूप से मिल सकते है। इसके लिए बैरिकेटिंग लगाकर 20 मीटर की दूरी पर मिलने की व्यवस्था की जायगी।

जिला नियंत्रण कक्ष: जिला स्तर पर समाहरणालय स्थित प्रतिक्षालय में जिला नियंत्रण कक्ष अधिष्ठापित किया जाना है। इसमें 2 चिकित्सक एवं एक कम्प्यूटर आॅपरेटर की प्रतिनियुक्ति की जायेगी।

नियंत्रण कक्ष के हेल्पलाईन नं0 पर 24×7 लोग कोविड 19 से संबंधी जिज्ञाषाओं एवं अपनी समस्याओं को साझा कर सकते है। दो प्रतिनियुक्त किये गए चिकित्सकों का नाम – डॉ. राजकुमार शर्मा एवं डॉ. विष्णु कुमार राय

जिला नियंत्रण कक्ष हेल्पलाईन नं. – 06528-221755, 06528-222509, 06528-222510, 06258-222511 एवं व्हाट्सएप्प नं. – 9297878454

आगे उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु जागरूकता लाने के उद्देश्य से विभिन्न चौक-चैराहों में साउण्ड सिस्टम के साथ पम्पलेटों का वितरण कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

इसके साथ ही कुल 7 जागरूकता वाहन के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाना है जिसमें शहरी क्षेत्र के लिए नगर पंचायत जागरूकता वाहन एवं सभी प्रखण्डों में एक -एक जागरूकता वाहन शामिल है। साथ ही अन्य माध्यमों से भी प्रचार-प्रसार जारी है।

मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर द्वारा बताया गया कि बकरीद के लिए MHA के शर्तो के आलोक में द.प्र.स. की धारा 144 लागू किया गया है। उपायुक्त के आदेशानुसार पूरे जिले में दण्डाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये है। जिला में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। जो 24×7 संचलित रहेगा ।

 बकरीद का पर्व सभी अपने घरों में अपने परिवार के साथ मनाए। जिले में शांति व्यवस्था कायम रखें।

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन की प्राथमिकता है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार को नियंत्रित किया जा सके। सभी लोग समाजिक दूरी का पूर्ण पालन करें, मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करना आवश्यक है।

साथ ही उन्होंने कहा कि अपने स्तर से सावधानी व सतर्कता बरतें ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार को नियंत्रित किया जा सके। इसके साथ ही जिला प्रशासन योजनाबद्ध तरीके से सभी सकारात्मक कार्यो को क्रियान्वित करने के लिए प्रयासरत है।

Comments

संबंधित खबरें

Expert Media News_Youtube
Video thumbnail
देखिए लालू-राबड़ी पुत्र तेजप्रताप यादव की लाईव रिपोर्टिंग- 'भागा रे भागा, रिपोर्टर दुम दबाकर भागा !'
06:51
Video thumbnail
गुजरात में चरखा से सूत काट रहे हैं बिहार के मंत्री शहनवाज हुसैन
02:13
Video thumbnail
एक छोटा बच्चा बता रहा है बड़ी मछली पकड़ने सबसे आसान झारखंडी तारीका...
02:21
Video thumbnail
शराबबंदी को लेकर अब इतने गुस्से में क्यों हैं बिहार के सीएम नीतीश कुमार ?
01:30
Video thumbnail
अब महंगाई के सबाल पर बाबा रामदेव को यूं मिर्ची लगती है....!
00:55
Video thumbnail
यूं बेघर हुए भाजपा के हनुमान, सड़क पर मोदी-पासवान..
00:30
Video thumbnail
देखिए पटना जिले का ऐय्याश सरकारी बाबू...शराब,शबाब और...
02:52
Video thumbnail
बिहार बोर्ड का गजब खेल: हैलो, हैलो बोर्ड परीक्षा की कापी में ऐसे बढ़ा लो नंबर!
01:54
Video thumbnail
नालंदाः भीड़ का हंगामा, दारोगा को पीटा, थानेदार का कॉलर पकड़ा, खदेड़कर पीटा
01:57
Video thumbnail
राँचीः ओरमाँझी ब्लॉक चौक में बेमतलब फ्लाई ओवर ब्रिज बनाने की आशंका से स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश
07:16