झरिया देश का सबसे जहरीला शहर,उसके बाद धनबाद !

Share Button

अगर हमें राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) को सच में एक राष्ट्रीय कार्यक्रम बनाना है तो हमें इन सभी शहरों को इस कार्यक्रम के तहत लाना होगा……”

रांची दर्पण डेस्क। झरिया देश का सबसे प्रदूषित शहर पाया गया है। देश के 100 सबसे प्रदूषित शहरों में झारखंड के 6 शहर शामिल हैं। इनमें धनबाद दूसरे नंबर पर, जबकि सिंदरी 60वें, जमशेदपुर 71वें, सरायकेला खरसावां 72वें और राजधानी रांची 77वें स्थान पर है।

ग्रीनपीस इंडिया की तरफ से जारी किए गए एयरपोकैलिप्स रिपोर्ट के चौथे संस्करण में बताया गया है कि 287 में 231 भारतीय शहर जो नेशनल एंबियेंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग प्रोग्राम (एनएएमपी) के तहत आते हैं, वहां की हवा में पीएम 10 का स्तर 60जी/एम3 से अधिक पाया गया। यह रिपोर्ट सोमवार को जारी की गई।

रिपोर्ट के मुताबिक झरिया वह इलाका है जहां पीएम 10 की मात्रा सबसे अधिक पाई गई है। 

दिल्ली में पिछले दो सालों में कुछ बेहतर संकेत मिले हैं, फिर भी यहां पीएम10 की मात्रा राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक (एनएएक्यूएस) में दिए गए स्टैंडर्ड से 3.5 गुना और विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक तय की गई मात्रा से 11 गुना ज्यादा है।

रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और बिहार के कई ऐसे शहर हैं जहां हवा की गुणवत्ता राष्ट्रीय मानक से कहीं अधिक है, लेकिन उन्हें राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है।

ग्रीनपीस इंडिया के अविनाश चंचल ने कहा कि झरिया और धनबाद की स्थिति चिंताजनक है। भारत के 80 फीसदी शहरों में पीएम10 की मात्रा एनएएक्यूएस की निर्धारित 60 जी/एम3 से अधिक है।

Share Button
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...
Don`t copy text!
» बाल सुधार गृहः यहां सुधरने के बजाय यूं बिगड़ रहे हैं बच्चे   » सैट जवानों की हद पारः 18 KM पीछा कर डॉ. अदिति कश्यप संग की थी बदसलूकी-मारपीट   » पुलिस वर्दीधारी बदमाशों ने रिम्स के डॉक्टर के साथ की बदसलूकी, ड्राइवर को पीटा   » देश की आजादी में वीर शहीद बुधु भगत का अतुल्य योगदान :हेमन्त सोरेन   » रांची में ‘नेतृत्व क्षमता और सुशासन’ विषय पर यूं बोले उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू   » कोरोना वायरस ने बढ़ाई माइका कारोबारियों की मुश्किलें   » शराब के लिए पैसा नहीं देने पर दोस्तों ने पत्थर से कूच कर मार डाला   » बीमा एजेंट गैंगरेपः तीन धराए, एक को उसकी पत्नी ने थाना में ही धूना   » 7वीं की छात्र का जबाव- ‘हेमंत सोरेन शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री अमित शाह’   » कैंसर-लिवर-किडनी के मरीजों को मिलेगी 5 लाख, 8 लाख तक आय वाले का फ्री ईलाज