वह दर्दनाक हादसा नहीं भूल पा रहे लोग, यहां ब्लड जोन बनी 6लेन

Share Button

रांची दर्पण डेस्क। ओरमांझी के चकला मोड़ में हादसे का फुटेज सामने आया है। फुटेज में दिख रहा है कि शास्त्री चौक के आगे मजदूरों को उतारकर जीप रांग साइड से लौट रही थी। रफ्तार बिल्कुल धीमी थी। उसे डिवाइडर कट से बाएं मुड़ना था। सामने से बस आ रही थी।

इस उम्मीद में जीप को बायीं ओर टर्न लेनी थी कि बस अपनी साइड से निकल जाएगी। जीप डिवाइडर के कट के आधे क्षेत्र में घुस चुकी थी। उसी दौरान रांची की ओर से आ रही तेज गति की बस ने जीप को रौंद डाला।

बस ने ऐसा रौंदा कि जीप कुछ क्षण के लिए उड़ गया। फिर नीचे गिरा और उसे बस उसे रौंदते हुआ उसके ऊपर चढ़ गयी। उसमें बैठे मजदूर कुचले गए। जीप अलग-अलग टुकड़ों में बंट गया। इसके बाद वहां का मौत का मंजर देख हर कोई हैरत में पड़ गया। कुछ क्षणों के लिए लोगों की सांसें थम सी गईं, कई के मुंह से आवाज नहीं निकल रही थी।

जिस समय बस कमांडर जीप को रौंद रही थी, उस समय डिवाइडर से महज पांच फीट की दूरी पर एक स्कूटी सवार खड़ा था। स्कूटी सवार ओरमांझी से रांची की ओर जा रहा था। उसकी आंखों के सामने बस और जीप की टक्कर हुई।

हादसा इतना दहलाने वाला था कि झोंके से स्कूटी गिर गया। हेलमेट सड़क पर गिर गया। हालांकि स्कूटी सवार बाल-बाल गया। अगर बस या जीप का टायर फटता या क्षतिग्रस्त हिस्सा टूट कर स्कूटी सवार तक पहुंचता तो उसकी भी जान जा सकती थी।

दुर्घटना की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग जमा हो गए। इस दौरान जाम और हादसे से बचने के लिए रस्सी का घेरा बनाया गया। हादसे की सूचना मिलते ही डीएसपी चंद्रशेखर आजाद, थाना प्रभारी श्यामकिशोर महतो, बीडीओ कुमार अभिनव स्वरूप सहित कई पुलिसकर्मी पहुंचे।

हादसे में घायल हुए लोगों और मृतकों के शवों को रिम्स भेजवाने व सड़क से लोगों की भीड़ हटाने में पुलिसकर्मी जुट गए। स्थानीय लोगों ने भी सभी को वाहन व एंबुलेंस में बैठाया।

रांची-रामगढ़ रोड पर इरबा से चुटूपालू तक ब्लैक स्पॉट बन गया है। यहां अक्सर हादसे में लोगों को जान गंवानी पड़ रही है। चूंकि इस दायरे में कई ऐसे कट और क्रॉसिंग हैं जहां से वाहन आना और जाना करते हैं। दाएं-बाएं मुड़ते ही वाहन टक्कर मार देते हैं।

रांची-रामगढ़ रूट के वाहन अनियंत्रित गति से ड्राइव करते हैं। वहां कोई साइन बोर्ड तक नहीं लगा है। इससे हादसों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है।

बस लाइन छोड़ दूसरी लाइन से डिवाइडर पर चढ़ी थी। कमांडर जीप के परखचे उड़ गए थे। सड़क के चारों ओर जीप में सवार मजदूरों के शव पड़े थे। घायल मजदूर सड़क पर बेहोश पड़े थे। खौफनाक नजारा देख हर कोई सिहर गया। जो लोग बस में सवार थे, वे भी बदहवास थे। बस से निकल इधर-उधर भाग रहे थे। जो लोग सड़क पर थे।

उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि पहले शव को उठाएं या घायलों को उपचार के लिए भेजें। भीड़ में से ही कुछ लोग खून से लथपथ शवों पर कपड़े डाल रहे थे।

वहीं कई लोग मोबाइल से वीडियो बनाने व फोटो लेने में लगे थे। कुछ देर बाद पुलिस पहुंची। शव व घायलों को उठवा कर रिम्स व मेदांता भेजा गया। हर कोई मरने व घायल होने वालों की संख्या व नाम जानने व बताने में व्यस्त दिखा।

ओरमांझी सड़क हादसे में घायल मरीजों को हाइवे एंबुलेंस से आनन-फानन में रिम्स और नजदीकी मेदांता अस्पताल पहुंचाया गया। रिम्स में शुरुआत में पांच घायल पहुंचे जिसमें जीप के चालक दयानंद बेदिया ने पहुंचते ही दम तोड़ दिया। अन्य चार की स्थिति गंभीर है। इसके बाद तीन और मृत को रिम्स पहुंचाया गया।

वहीं मेदांता में तीन की इलाज के दौरान एक की मौत हो गई। इधर, घायलों का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि सभी की स्थित काफी गंभीर है। लगभग चारों मरीज के माथे पर चोट आई है। डॉक्टर ने दो को न्यूरोसर्जरी आईसीयू व दो को सर्जरी आईसीयू में शिफ्ट किया है।

उधर, ओरमांझी के चकला में हुई सड़क दुर्घटना में मारे गए पांच लोगों में तीन कुच्चू पंचायत के रहनेवाले थे। ये खभावन के सिंदरी तोपा और पंडरियाजरा गांव के रहनेवाले थे। सभी मजदूर थे। घटना के बाद पूरी पंचायत में मातम है।

खभावन, सिंदरी तोपा व पंडरियाजरा गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। पूरे गांव के पुरुष सदस्य रिम्स के लिए निकल गए। गांव में जगह-जगह सिर्फ महिलाओं के रोने की आवाज आ रही थी। कोई कुछ भी बताने को तैयार नहीं दिखे।

जैसे ही हादसे की सूचना मिली मृतकों के घर कोहराम मचा गया और लोग की भीड़ लग गई। वहीं, सूचना मिलते ही कुछ लोग बाइक से ओरमांझी व रिम्स के लिए निकल गए। खभावन गांव के ही मनीषा कुमारी, बुधनी देवी एवं गुलिस्ता देवी की मौत हुई है।

तीनों का घर अगल-बगल है। एक ही साथ तीनों पड़ोसियों की मौत से हर कोई सन्न था। उधर सिंदरीतोपा में दो युवक की मौत के बाद गांव के लोग भी सदमें में डूब गए। कमलेश की मां ननकी देवी बेटे की आफत टूट पड़ी है।

Share Button
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» युवक की पिटाई के आरोप में हटाए गए हिंदपीढ़ी थानेदार, वायरल हुआ था वीडियो   » हिंदपीढ़ी सील, सारे घर हुए क्वारंटाइन, इस्लाम धर्म प्रचारकों ने लाई आफत   » डीसी रांची ने ट्वीट कर 16 मार्च को राजधानी एक्सप्रेस के बी-1 कोच से आने वाले की जानकारी मांगी   » एक महिला के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि, उपायुक्त ने की अफवाह न फैलाने की अपील   » बरियातू थाना में सामुदायिक रसोईघर की शुरुआत   » बस्ती में सजाई सस्ती सब्जी की दुकान, लेकिन राशन न मिलने से गरीब हलकान   » हर थाना क्षेत्र में कम्युनिटी किचन खोलेगी झारखंड पुलिस   » कोरोना का खौफ: घर में पड़ा रहा शव, नजदीक नहीं आए ग्रामीण   » सीएम रिलीफ फंड में 1 करोड़ दान करेंगे 65 हजार पारा शिक्षक   » लॉकडाउन में प्रेमिका से मिलने गए युवक की गला काटकर हत्या